0

चने की दाल के फरे पीठा- Chana dalke Phare orPithaसामग्री


(3-4 लोगो के लिए)


◆2 कप गेहूं का आटा


◆1 कप चना दाल (3-4 घंटे भीगी हुई)


◆3-4 हरी मिर्च


◆1”का टुकड़ा अदरक का


◆6-7 लहसुन छिले हुए


◆1 चम्मच धनिया पाउडर


◆1 चम्मच गरम मसाला


◆2 चुटकी हींग


◆1/2 कप हरी धनिया बारीक कटी हुई


◆नमक स्वादानुसार


◆तेल 2 बड़े चम्मच


◆जीरा 1 चम्मच

 

विधि

सबसे पहले भीगी हुई दाल को लहसुन, अदरक, हरीमिर्च मिला के दरदरा पीस ले. पिसी हुई दाल में नमक, धनियापाउडर, गरम मसाला, हरी धनिया और हींग मिला दे.आटे को थोडा नमक मिला के कड़ा पूरी के जैसा आटा गूँथ ले.गुंथे हुए आटे की करीब 20-25 छोटी लोई बना ले.

हर लोई से पूरी बेल ले बिली हुई पूरी में दाल का मिश्रण भर के मोड़ के गुझिया के आकार का बना दे. सारे फरे ऐसे ही भर के बना ले.अब एक बड़े बरतन में करीब डेढ़ लीटर पानी, नमक और दो चम्मच तेल डाल के गरम करे. जब पानी उबलने लगे तो उसमे भरे हुए फरे एक-एक कर के डाल दे.

और मध्यम आंच पर उबलने दे, थोड़ी देर में सारे फरे ऊपर आ जायेंगे. उसे 4-5 मिनट और उबलने दे.अब एक फरा निकाल के नुकीला चाक़ू डाल के चेक करे अगर चाक़ू साफ़ निकल आये तो फरा पक गया है नहीं तो थोड़ी देर और पका ले.

उबले हुए फरे को ऐसे भी खा सकते है, गरम गरम फरे ऐसे ही बहुत स्वादिष्ट लगते है या फिर ठन्डे होने के बाद भून के खा सकते हैभूनने के लिए ........एक फरे के 4 टुकड़े कर के काट ले.

फिर एक पैन में तेल गरम करे गरम तेल में जीरा डाले जीरा चटक जाने के बाद कटे हुए फरे डाल के धीमी आंच पर सुनहरा होने तक भून ले.फिर हरी चटनी या सॉस के साथ परोसे.

Post a Comment Blogger

 
Top