0

फलियों और सब्जियों के अचार की शेल्फ लाइफ अवश्य कम होती है लेकिन इनका स्वाद एकदम और अलग और बहुत अच्छा होता है. आज हम सेम का अचार बना रहे हैं. इसे एक महीने तक रखकर खाया जा सकता है.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Sem Ka Achar

● सेम - ½ किलो (500 ग्राम)
● पीली सरसों - 2 टेबल स्पून (दरदरी कुटी हुई)
● मेथी दाना - 2 टेबल स्पून ( दरदरी कुटी हुई)
● सौंफ पाउडर - 2 टेबल स्पून (दरदरी कुटी हुई)
● नमक - 3 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
● हल्दी पाउडर - 1 छोटी चम्मच
● लाल मिर्च पाउडर - 1 .5 छोटी चम्मच
● काली मिर्च - ½ छोटी चम्मच ( ताजा दरदरी कुटी हुई)
● हींग - 2 पिंच
● सरसों का तेल - 1/2 कप
● सिरका - 3 टेबल स्पून

विधि - How to make Surti Papadi Pickle Recipe

सेम को अच्छी तरह धो कर सुखा कर, इन फलियों के दोनों तरफ से डंठल तोड़ें और यदि फली के किनारों पर से धागे निकल रहे हों तो वह भी निकाल दीजिए. अब फलियों को करीब 1-3/4 इंच के टुकडों में काट कर तैयार कर लीजिए. 

एक बड़े बर्तन में 3-4 कप पानी डालकर उबालने के लिए रख दीजिए. पानी में उबाल आने पर काट कर रखी हुई सेम इसमें डाल दीजिए और ढककर के 3 मिनिट पकने दीजिए, इसके बाद इन्हें पानी में से निकाल लीजिए.

सेम को किसी सूती कपड़े के ऊपर डाल कर 2-3 घंटे के लिए धूप में सूखाने के लिए रख दीजिए (अगर धूप नहीं हो तो सेम को पंखे के नीचे रख कर सूखा लीजिए) 

सेम का पानी सूख जाने पर इसे एक बड़े प्याले में डाल दीजिए. पीली सरसों का पाउडर, मेथी दाना पाउडर, सौंफ पाउडर, नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, ताजी कुटी काली मिर्च, हींग, सरसों का तेल और सिरका डालकर अच्छे तरह मिला दीजिए. 

अचार को 3 दिन के लिए ढककर रख दिजिए और रोज 1 -2 बार चमचे से अचार को चला दीजिए. तीसरे दिन से अचार को खाने के काम में लाइये. बहुत अच्छा अचार बनकर तैयार है.

उपयोगी टिप्स :-

● अचार बनाते समय जो भी बर्तन इस्तेमाल करें, वे सब सूखे और साफ हों. अचार में किसी तरह की नमी और गन्दगी नहीं जानी चाहिये.

● अचार के लिये कन्टेनर को उबलते पानी से धोइये और धूप में अच्छी तरह सुखा लीजिये. कन्टेनर को ओवन में भी सुखाया जा सकता है.

● जब भी अचार कन्टेनर से निकालें, साफ और सूखे चम्मच का प्रयोग कीजिये, अचार जल्दी खराब नहीं होते.

Post a Comment Blogger

 
Top