0

नान तो सभी को स्वादिष्ट लगते हैं ।लेकिन अगर गरमा-गरम भरवें नान खाने को मिल जाएं तो मज़ा ही आ जाए. भरवें नान को आप अपनी पसंद से पनीर, आलू, गोभी, दाल या अन्य कई चीज़ें भर कर बना सकते हैं लेकिन आलू भरवें नान का तो मज़ा ही कुछ और होता है. तो क्यों ना आप भी आज आलू भरवें नान बनाकर अपने परिवार को खुश कर दें ।

👉आलू के भरवें नान ( Potato Stuffed Naan) बनाने के लिए ज़रूरी सामग्री:

🍛नान के लिए:
◆मैदा - 400 ग्राम ( 2 कप)
◆खाना सोडा - छोटी एक चौथाई चम्मच
◆नमक - स्वादानुसार ( आधा छोटी चम्मच)
◆दही - 2 टेबल स्पून
◆दूध - 2 टेबल स्पून
◆तेल - 2 टेबल स्पून
◆तेल या घी - नान को सेकने के लिये

🍛नान की पिठ्ठी के लिए:
◆आलू - 200 ग्राम (3-4 मध्यम आकार के)
◆हरी मिर्च - 1-2
◆अदरक - 1 इंच का लम्बा टुकड़ा
◆नमक - स्वादानुसार (1/3 छोटी चम्मच)
◆लाल मिर्च - 1/6 छोटी चम्मच
◆अमचूर पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच से कम
◆धनियां पाउडर - 1 छोटी चमम्च
◆हरा धनियां - 1 टेबल स्पून (बारीक कतरा हुआ)

🍛घर में ऐसे बनाएं आलू के भरवे नॉन(How to make Potato Stuffed Naan in home) :
मैदे में खाने का सोडा और नमक मिला कर किसी बर्तन में छान लें।इसमें हाथ से जगह बनाते हुए दही, दूध और तेल डाल कर धीरे-धीरे मिला लें. अब इन सबको सारे मैदे में अच्छे से मिला लें और ज़रूरत के अनुसार पानी डालते हुए इसे नरम गूंथ लें. आटे को मसल-मसल कर चिकना कर लें. इसे कम से कम 4 घंटों के लिए ढक कर रख दें ताकि ये फूल कर सैट हो जाए.

जब तक आटा सैट होता है तब तक नान के लिए पिठ्ठी तैयार कर लें. इसके लिए आलू उबाल लें. इन्हें ठंडा करके छीलें और बारीक तोड़ लें. हरी मिर्च के डंठल तोड़ कर इन्हें बारीक काट लें और अदरक को छील कर कद्दूकस कर लें।

मैश किए हुए आलू में नमक, लाल मिर्च, अमचूर, धनिया पाउडर, अदरक, हरी मिर्च और हरा धनिया डाल कर मिला लें. नान के लिए पिठ्ठी बन गई है.
आटा सैट हो चुका है. इसे हल्का मसल कर 8 बराबर भागों में बांट लें. इसी तरह पिठ्ठी को भी 8 भागों में बांट लें ।

अब एक लोई लेकर इसे सूखें मैदे में लपेट कर 5-6 इंच के व्यास में बेल लें. इसके उपर पिठ्ठी का एक भाग रख कर चारों तरफ़ से उठते हुए पिठ्ठी को बंद करें और लोई बनाएं।
अब इस लोई को फिर से सूखे मैदे में लपेट कर 6-7 इंच के व्यास में बेल कर तैयार कर लें.

तंदूर की ट्रे को तोडा चिकना और गरम कर लें. अब इसमें तैयार किए नान को लगा कर इसपर भी थोडा सा तेल चुपड़ दें. नान को पलट कर ब्राउन होने तक सेक लें ।

आप बीच में तंदूर को थोड़ी देर के लिए बंद भी कर सकते हैं ताकि नान जले नहीं. जब नान तैयार हो जाए तो इसे तंदूर से निकाल लें. बाकी सारे नान भी इसी तरह तैयार कर लें.स्वादिष्ट आलू भरवें नान तैयार हैं.
इन्हें आलू टमाटर की सब्ज़ी, दाल मखनी या अपनी पसंद की किसी भी चटनी और आचार के साथ परोस कर खाएं.

Post a Comment Blogger

 
Top