0
आपने लौकी के तो कोफ्ते खाएं होगें पर क्या आपने कभी पालक के कोफ्ते खाएं, वो भी इतने स्वादिष्ट और सेहत के लिए भी फायदेमंद तो चलिए बनाते है पालक के कोफ्ते रेसिपी
http://www.indianlazizkhana.com/2016/07/palak-ke-pakora.html

आवश्यक सामग्री :
1. आधा किलो फ्रेश पालक
2. दो कप घिसा हुआ पनीर
3. स्वादानुसार नमक
4. चुटकी भर इलायची पाउडर
5. 10-12 थोटी इलायची
6. 4 चम्मच बेसन
7. आधा कप बटर
8. दो चम्मच शहद
9. 7 चम्मच फ्रेश क्रीम
10. एक छोटा चम्मच जीरा
11. थोड़ा बारीक कटा हुआ लहसुन
12. थोड़ी बारीक कटी हुआ हरी मिर्च
13. एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर
14. आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
15. 2 चम्मच भूनी हुई मेथी पाउडर
16. एक चौथाई कप कार्नप्लोर
17. आधा किलो कटे हुए टमाटर
18. मक्खनी ग्रेवी
19. आधा जावित्री
20. छोटे टुकड़े  में कटी हुआ थोड़ी लौंग
21. आवश्कतानुसार तेल
ऐसे बनाएं पालक के कोफ्ते :
एक पैन लें इसमें नौ कप पानी डालकर उबालें और पालक को इसमें दो-तीन मिनट के लिए पालक को पकने दें फिर पालक को छान लें और ठंडा होने दें ठंडे होने के बाद इसमें से पानी निचो़ड़ लें और इसे बारीक काटें। फिर पनीर लें इसमें नमक और इलायची पाउडर को डालें और मसल लें इसके बाद मसले हुए पनीर के आठ पेडे़ बनाए। अब नॉन स्टिक पैन लें इसमें दो बड़े चम्मच तेल डालें और गर्म करें फिर इसमें जीरा, लहसून और हरी मिर्च डालें और भूनें।

फिर इसमें बेसन और हल्दी पाउडर डालकर मिलाएं और भूनें।फिर इसमें पालक और नमक डालें और सूखने तक पकाते रहे।पकने के बाद इसे ठंडा होने पर  आठ हिस्सो में बांट दें। अब मक्खनी ग्रेवी तैयार करने के लिए टमाटर की प्यूरी बना लें फिर नॉन स्टिक पैन में तेल गर्म करें इसमें इलायची और जावित्री डालें और एक मिनट तक भूनें फिर इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर नमक और मिर्च पाउडर डालें और मिलाएं पन्द्रह मिनट तक पकने दें फिर इसमें मक्खन डालें और दो-तीन मिनट के लिए पकाएं।

अब पनीर के पेड़े को गोल आकार दें। कोर्नफ्लावर में यह कोफ्ते रोल कर लें। ज़्यादा कोर्नफ्लावर झाड़ लें। अब कड़ाई में तेल गरम करें और दो-दो करके कोफते दो-तीन मिनट तलें। फिर तेल से निकाल कर इन्हे किचन पेपर पर रखें।

अब कसूरी मैथी को सेकें और इसका पाउडर बनाएं और मक्खनी ग्रेवी में शहद डालें और पांच मिनट तक पकने दें फिर इसमें क्रिम डालें और इसे मिलाकर इसे पकाएं और एक कटोरे में ग्रेवी डालें और कोफ्तो को आधा काट कर इसे ग्रेवी पर रखें। आपके पालक के स्वादिष्ट कोफते तैयार है।आप इन्हे गर्मा-गर्म परोसें।

Post a Comment Blogger

 
Top