0

http://www.indianlazizkhana.com/2016/07/moong-chilla-ki-recipe-in-hindi.html
आप शायद रोज-रोज ये सोचकर परेशान होते हैं कि आज ब्रेकफास्ट में या बच्चों के लंच के लिए क्या बनाएं ? और हाँ  बच्चे हों या बड़े सभी एक ही तरह का व्यंजन खाकर ऊब जाते हैं | फिर चाहे वह कितना भी हेल्थी और स्वादिष्ट खाना हो |चलिए आज कुछ हट कर जरा डिफरेंट पकाएं

 भारतीय खानाखज़ाना में आज हम मूंग के चीले बनाना बताएगे। वैसे आपने मूंग की बने हुए बहुत से पकवान खाए होगे, लेकिन इस बार इसके बने चीले ट्राई करें। यह खानें में बहुत टेस्टी और हेल्दी होता है। आप चाहे तो इसे बच्चों के लंच बाक्स में भी रख सकती है। नन्हे किड्स इसे इसे वह बड़े चाव से खाएगें।
आवश्यक सामग्री-
1. एक कप साबुत मूंग
2. दो हरी मिर्च टुकडे़ किये हुए
3. एक छोटा चम्मच हींग
4. एक चम्मच जीरा
5. एक चौथाई चम्मच हल्दी का पाउडर
6. एक चम्मच बेसन
7. एक चुटकी मीठा सोडा
8. एक छोटा चम्मच नींबु का रस
9. सौ ग्राम पनीर
10. चीज़
11. एक प्याज
12. अदरक बारीक कटा हुआ
13. आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
14. नमक स्वादानुसार
15. तेल 

ऐसे बनाएं मूंग के चीले(how to make moong ke cheele at home) :
सबसे पहले मूंग को पानी में से धो लें और नमक, हरी मिर्च और थोड़े पानी के साथ बारीक पीस लें। इसे एक बाउल में निकाल लें और नमक, हींग, जीरा, हल्दी पाउडर और बेसन डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर इसमे थोड़ा पानी डालकर घोल को पतला कर लें। फिर सोडा और नींबू का रस डालकर मिला लें और थोड़ी देर के लिए इसे रख दें। अब एक कटोरी में पनीर कद्दूकस करके डालें और चीज़ डालकर मिला लें। फिर प्याज़ काटकर एक कटोरी में डालें लें। इस में पनीर-चीज़ का मिश्रण डालकर मिला लें। चाहें तो अदरक भी डाल सकते हैं। फिर इसमे लाल मिर्च पाउडर डालें और मिला लें।

अब एक नॉन स्टिक तवे को गरम कर लें। इसके बाद तवे पर थोड़ा बटर डालकर तवे के चारो ओर फैला लें। फिर इसमे चीले का घोल डाले और चीले के चारों ओर थोड़ा तेल छिड़कें और कम आँच पर तब तक पकाएँ जब तक चीले का निचला भाग पूरी तरह से न पक जाए। फिर उसे पलट लें, और उसके दूसरी ओर भी थोड़ा और तेल छिड़कें और तब तक पकाएं जब तक चीला दोनो ओर से एक जैसा न पक जाए। चीले के एक साइड पर थोड़ा पनीर-चीज़ का मिश्रण रखें, और दूसरी ओर से चीले को मोड़कर उसे सर्व करे।

Post a Comment Blogger

 
Top