0
http://www.indianlazizkhana.com/2016/07/laziz-kitchen-tips_14.html
आज की जीवन शैली में जब हम कोई खाने का समान मार्केट से लेकर आते है तो उसे बिना साफ किया फिर ठीक ढंग से साफ करके आप फ्रीज में रख देते है। या फिर फ्रीजर में डाल देते है। जिससे कि वह कई दिनों तक ऐसे ही ताजी बने रहे। लेकिन क्या आप जानते है कि इन्हें इस तरह रखने से कई तरह की बीमारियां भी हो सकती है, क्योंकि इसमें पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

अधिकतर  डायटीशियन और न्यूट्रीशिनिस्ट फ्रोजेन खाने की तुलना में ताज़ी चीजों को खाने की सलाह देते है। जिससे कि आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो। अगर आप सोचते है कि फ्रीजर में ताजे फल और मीट रखने से वह  फ्रेश बना रहेगा। तो यह आपकी गलती है। इन्हें कभी भी फ्रीजर में नहीं रखना चाहिेए। जानिए ऐसी और कौन-कौन सी चीजें है जो फ्रीज में नहीं रखनी चाहिए।
ऑरेंज या नींबू :
ये दोनो चीजें स्वाद में खट्टी होती है क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है। इसलिए ये फ्रीज की ठंडक बर्दाशत नही कर पाते। इसमें दाग लगने शुरू हो जाते है और धीरे-धीरे छिलके सूखने लगते है साथ ही इनका रस भी सूख जाता है।
तरबूज और खरबूज :
तरबूज और खरबूज में एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा मात्रा में होता है।इनको फ्रिज में ज्यादा रखने से ये खराब हो जाते है इसलिए खाने से आधा घंटे पहले इन्हे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें।
सेब :
सेब में एंजाइम्स एक्टिव की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण फ्रिज में रखने से ये जल्दी पक जाते है अगर आपको इसे फ्रीज में रखना है तो कगज में लपेटकर रखें जिससे ये पकेगा नही। बीज वाले सभी फल जैसे आड़ू, आलूबुखारा और चेरी भी फ्रिज में रखने से बचें।आप इन फलों को आधे घंटे पहले फ्रीज में रख सकती है और ठंडे होने के बाद इसका सेवन कर सकती है।


http://www.indianlazizkhana.com/2016/07/laziz-kitchen-tips_14.html
आलू
फ्रिज में रखने से आलू का स्टार्च शुगर मे बदल जाता है। इससे आलू के टेस्ट में बदलाव भी आता है।फ्रीज से बाहर किसी ठंडी जगह पर रखें ताकि आप इन आलू का ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल कर सकें।कागज में लपेटकर आलू रखने से ज्यादा दिनों तक खराब नही होते।
प्याज
प्याज में नमी ज्यादा होने के कारण ये फ्रीज में रखने से गल जाती है इसलिए इसे फ्रीज से बहार ही रखें और आलू से हमेशा प्याज को दूर रखें क्योकि आलू से निकलने वाली गैस से प्याज खराब हो जाती है।
केला
केले को कभी फ्रीज मे न रखें इससे केले काले पड़ जाते है।केले से इथाईलीन नाम की गैस निकलती है जो की फ्रीज में रखें आस-पास के फलों को भी पका देती है।अगर आप केलो को फ्रिज से बाहर रखेंगे तो आप इन्हे ज्यादा दिनो तक चला सकते है।



http://www.indianlazizkhana.com/2016/07/laziz-kitchen-tips_14.html

अंगूर :
अंगूर को फ्रीज में रखा जा सकता है लेकिन बिना धोएं।अगर घोकर आप इसे फ्रिज में रखेंगे तो ये जल्दी खराब हो जाएंगे।अंगूर को हमेशा पॉलीथिन में डालकर फ्रिज में रखें जिससे ये ज्यादा समय तक ताजा रह सकें।
हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियों को बिना धोएं फ्रीज में रखें  इससे वे ज्यादा समय तक खराब नहीं होगी। पत्ते वाली सब्जियां पेपर टॉवेल में लपेटकर फ्रिज में रखें। फ्रीज की नमी पेपर टॉवेल एब्जॉर्ब कर लेगा और सब्जियां ज्यादा समय तक खराब नहीं होंगी।
भिंडी
भिंडी को फ्रीज में सूखे कपड़े में लपेटकर एक एयरटाइट कंदेनर में रखें।इस तरह भिंडी ज्यादा देर तक चलेगी।

Post a Comment Blogger

 
Top