0
http://www.indianlazizkhana.com/2016/07/how-to-save-food-in-summer.html
 गर्मी के मौसम में खाने की चीजें अधिक मात्रा में खराब होती है। जिसके कारण आपका उसे बनाने में लगा समय के साथ-साथ पैसे भी लग जाते है। जिसके कारण आपको थोड़ी परेशानी होती है। लेकिन आपको यह बात समझ नही आती है कि आकिर कैसे खाने को खराब होने से बचाया जाएं। जिससे ये हेल्दी होने साथ-साथ खराब हो न हो, तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे है जिनसे आप आसानी से खाने को खराब होने से बचा सकते है। जानिए इन टिप्स के बारें में।

अधिक दिनों तक न रखें :
गर्मी का मौसम एक ऐसा मौसम है जब बहुत ही जल्दी खाना खराब होने की संभावना रहती है। इसलिए कभी भी 2 दो दिन से ज्यादा खाना फ्रिज में न रखें। अगर आपको ज्यादा दिन रखना भी है तो ठंडा कर के ही रखें।
फ्रिज न बना दे कबाड़ा :
कभी भी फ्रिज में ज्‍यादा चीजें न रखें, क्योंकि इससे उसकी कुलिंग में असर पडता है। अगर उसकी कुलिंग ठीक ढंग से काम नहीं करेगी तो उसमें रखें खाने में असर पडेगा। साथ ही फ्रिज में कुलिंग ठीक तरह से रहने के लिए हवा का सर्कुलेशन अच्‍छा होना जरूरी है। इसलिए अधिक खाना स्टोर न करें।
खाना ठंडा करके ही रखें :
माना जाता है कि अगर तापमान ज्यादा है तो खाना में जल्द ही जर्म्स हो जाएगे। इसलिए कमरे के तापमान में ज्यादा से ज्याद 1 घंटे के लिए ही खाना रखें। या फिर इसे ठंडा करके 4°C पर फ्रिज में रखना बेहतर होता है। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी तुरंत गर्म- गर्म खाना फ्रिज में न रखें। इससे वो खराब हो सकता है।

सफाई का रखें ध्यान :
इस मौसम में फूड प्वॉइजनिंग की समस्या अधिक होती है। जिसके कारण आप अपने हाथ को ही धुलने से कुछ न होगा, बल्कि मीट और पॉल्ट्री के फूड आइटम्स को भी हाथ अच्छे से साफ करके ही लगाएं। बर्तन और चाकू भी अच्छे से साफ करके इस्‍तेमाल करें क्‍योंकि इससे आहार में जर्म्स पैदा होने की संभावना कम रहती है।
दूध खराब होने से ऐसे बचाएं :
इस मौसम में सबसे बड़ी समस्या है दूध का खराब होना। इसे बचाने के लिए इसे उबाल कर ठंडा कर तुंरत फ्रीज में रख दें। अगर फ्रिज बंद हो तो एक बडे कटोरे में पानी भरकर उसके ऊपर दूध का कटोरा रखें। इससे वह खराब नहीं होगा। इसी तरह अगर दाल को सुबह बनाया है तो उसे दोपहर में खाने से पहले गर्म करना न भूलें। बाजार से सब्जी जब भी खरीद कर लाएं तो उन्हें धोकर पोंछ लें और फिर उन्हें पेपर बैग में रखें।
कभी भी पका और कच्चा आहार एक साथ न रखें :
माना जाता है कि कच्चा और पका खाना साथ में रखने से वह जल्द ही खराब होता है। इसलिए कभी भी कच्‍चा और पका आहार एक साथ न रख के अलग-अलग रखें। साथ ही एक साथ एक ही डिब्बे ज्यादा मात्रा में खाना न रखें। क्‍योंकि ऐसा करने से पूरा खाना ठंडा नहीं हो पाता। जबकि कम-कम खाना रखने पर अच्छे से तरह ठंडा होगा।
ठीक ढंग से पकाएं :
कम पके हुए खाना में बैक्टीरिया जल्दी पनपने लगते हैं और खाना जल्दी खराब हो जाता है। इसलिए खाने को अच्छे से पकाएं। इसके साथ ही जब भी खाना खाएं उससे पहले उशे एक बार गर्म जरुर करें। ताकि उस गर्म खाने में बैक्टीरिया पैदा न हो सकें।

Post a Comment Blogger

 
Top