0

लौहयुक्त पोषण और स्वाद से भरपूर घर में बनाएं तिल-गुड के लड्डू (Til Gud Ke Laddu Recipes in hindi)


क्या आपको पता तिल और गुड का कॉम्बिनेशन बहुत बैलेंस्ड और हेल्थी होता है । तिल-गुड़ के खाने में  लड्डू बहुत ही स्वादिष्ट होते है। यह खासतौर में ठंड के मौसम में बनाए जाते है। पारंपरिक तौर पर तिल के लड्डू को मकर संक्रांति के दिन खाना शुभ माना जाता है।

 इस दिन इन लड़्डू का दान भी दिया जाता है। स्वाद और सेहत में परफेक्ट तिल के लड्डू कभी भी बनाकर खाये जा सकते हैं इसके लिए कोई विशेष मुहूर्त की आवश्यकता नही है । आखिर सेहत का मामला हो है,तो देर किस बात की बनाइए, टेस्टी तिल-गुड के लड्डू।

आवश्यक सामग्री :
1.
  दो कप तिल भूनी हुई
2. एक कप गुड टुकड़ों में
3. घी
ऐसे बनाएं तिल-गुड के लड्डू((How to make till ke laddu at home)

सबसे पहले एक कढ़ाई में गुड और आवश्यकतानुसार पानी डालकर एक तार की चाशनी बना लें। एक तार की चाशनी को जानने के लिए जब गुड पक जाए तो इसे एक चम्मच में लेकर थोड़े से पानी में डाल दे। अगर इसकी बॉल बन जाए तो एक तार की चाशनी बनकर तैयार है। फिर गैस बंद कर दे।फिर इसमें धीरे-धीरे करके तिल डाले और साथ में मिलाते जाए जिससे कि तिल गुड में ठीक ढंग से मिल जाए।

इसके बाद हाथों में थोड़ा घी लगाकर इसको थोड़ी मात्रा में लेकर लड्डू की आकार में बना लें। और धीरे-धीरे करके पूरे मिश्रण के लड्डू बना लें। अब आपके तिल-गुड के लड्डू बनकर तैयार है। इन्हे आप एक एयर टाइट कंटेनर में बंद करके कई दिनों तक रख सकते हैं ।

Post a Comment Blogger

 
Top