0

स्वादिष्ट कच्चे आम का पन्ना(Mango Panna Recipes in Hindi)

 स्वादिष्ट कच्चे आम का पन्ना(Mango Panna Recipes in Hindi)
रेसिपी: कैरी या कच्चे आम का पना गर्मियों में पीना बहुत ही लाभदायक होता है। यह लू लगने से भी बचाता है और पेट को भी ठंडा रखता है। पीने में ये बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। जब खूब चिलचिलाती हुई धूप हो और गर्मी आपको परेशान कर दे तब आप 'पना' बनाकर पी सकते हैं। यह आपके शरीर को शीतलता व तरावट देता है और आपको गर्मी व लू से भी बचाता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है, और यह बहुत जल्दी भी बन जाता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

सामग्री:
1.300 ग्राम 2-3 कच्चे आम मीडियम आकार के,2.150 ग्राम चीनी,3.2 छोटे चम्मच भुना जीरा पावडर,4.सादा नमक5.स्वादानुसार काला नमक,6.काली मिर्च एक चौथाई छोटी चम्मच,7.20-30 पुदीना की पत्तियां,

विधि :

आजकल हम कच्चे आम को उबाल कर पीस लेते हैं और फिर इससे आम का पना बना लेते हैं। लेकिन उबले हुए आमों को छील कर उनका गूदा निकालने की जगह कच्चे आमों को उबालने से पहले ही छील लेना ज्यादा सुविधाजनक होता है। आज हम आम का पना इसी तरीके से बनाएंगे।

सबसे पहले कच्चे आमों को धोकर उनके छिलके हटा लें। फिर उनकी गुठलियों से गूदे को अलग कर दें। अब इसे एक-दो कप पानी में डालकर उबाल लीजिए। अब इस उबले हुए गुदे को मिक्सी में डाल लें और इसके साथ ही चीनी, काला नमक और पुदीने की पत्तियां डालकर अच्छी तरह से पीस लीजिए। फिर इसमें एक लीटर ठंडा पानी मिला कर इसे छलनी में छान लीजिए।

अब आम का पना तैयार है। अब इसमें काली मिर्च व भूना हुआ जीरा पाउडर डालकर अच्छे से मिला दें। फिर बर्फ के टुकड़े डालकर ठंडा-ठंडा परोसें। यदि आप चाहें तो इस आम के पने को पुदीने की पत्तियों से सजा कर भी परोस सकते हैं।

Post a Comment Blogger

 
Top