0
टेस्टी और हेल्दी नारियल पनीर कोफ्ते(healthy Coconut and Paneer Kofte Recipes in Hindi)

आमतौर से पनीर से बनी कई स्वादिष्ट रेसिपी आप बना लेते होगे। पनीर से बनने वाले व्यंजन  खानें में बहुत ही स्वादिष्ट  और लज़ीज़ होती है। जिन्हे हर वर्ग के सभी बड़े चाव से खाते है। इसी तरह नारियल की बात करें तो इसे हम हर पूजा-पाठ में घर लाते है। कुछ लोग तो इसकी मिठाई भी बना लेते है। लेकिन क्या आपने कभी पनीर और नारियल के कोफ्ते की रेसिपी बनाई है ?चलिए छोडिये अच्छा आपने लौकी या फिर और किसी के कोफ्ते तो खाए ही होगे ? आज बनाइए नारियल पनीर के कोफ्ते। जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है साथ ही हेल्दी भी । तो फिर झट से बनाएं नारियल पनीर के कोफ्ते और खुश करें अपनी फेमिली को
http://www.indianlazizkhana.com/2016/06/healthy-coconut-and-paneer-kofte.html

सामग्री :
1. पांच उबले उबले मैश किए हुए आलू
2. एक कप कसा हुआ नारियल
3. एक कप दूध
4. एक कप कद्दूकस किया हुआ पनीर
5. आधा कप बेसन
6. थोडा सा चावल का आटा
7. बारीक कटा हुआ हरी धनिया
8. बारीक कटा हुई हरी मिर्च
9. पांच टमाटर बारीक कटे हुए
10. तीन चम्मच चीनी
11. छोटा चम्मच जीरा
12. थोड़ी लाल मिर्च
13. स्वादानुसार नमक
14. आवश्यतानुसार तेल
ऐसे बनाएं नारियल पनीर कोफ्ते ( how two make coconut and paneer kofte at home)
सबसे पहले आलू और पनीर को एक साथ मिलाकर मैश करें। इसके बाद इसमें बेसन, हरी मिर्च व हरी धनिया, नमक व लाल मिर्च लें। इसके बाद इसे कोफ्ते के आकार में हाथों से बना लें। फिर इसे चावल के सूखे आटे में लपेट कर रख लें।
इसके बाद एक कढाई को गैस में तेल डालकर रखे और इसे गर्म होने दे। जब यह गर्म हो जाए तो इसमें कोफ्ते डालकर तल लें। इन्हें गोल्डन ब्राउन होने तक तलें। और एक प्लेट में निकाल लें।
इसके बाद बचे हुए तेल में थोड़ा तेल डालकर इसमें जीरा डाले फिर टमाटर क्यूरी डालकर अच्छी तरह से भून ले। जब यह भून जाए तो इसमें दूध, नारियल और स्वादानुसार नमक डाले और इसे पकने दे। जब यह पक जाए तो इसमें बने हुए कोफ्ते डाल दे।
थोडी देर पकने के बाद गैस बंद कर दे। आपको नारियल पनीर के कोफ्ते बनकर तैयार हो गए है। इसे आप गर्मा-गरम पूरी या फिर पराठों के साथ सर्व कर सकते है।

Post a Comment Blogger

 
Top