0
http://indianlazizkhana.blogspot.com/2016/06/bengali-chum-chum-recipes-in-hindi.html

बंगाल की पारंपरिक मिठाई चमचम को छैना रसगुल्ले की तरह ताज़ा छैना से बनाया जाता है. लेकिन इसमें भरी जाने वाली मनचाही स्टफिंग इसे अलग और रसगुल्ले से भी ज़्यादा स्वादिष्ट बना देती है.

ज़रूरी सामग्री:

  • दूध - 1 लीटर ( 5 कप )
  • नीबू का रस - 2 -3 टेबल स्पून लगभग 2 नींबू
  • चीनी - 2 कप (450 ग्राम)
  • अरारोट - 1 टेबल स्पून

स्टफिंग के लिये:

  • मावा 1/4 कप - 60 ग्राम
  • चीनी पाउडर - 2-3 टेबल स्पून (30 ग्राम)
  • इलाइची - 3 - 4 छील कर पिसी हुई
  • पिस्ते - 7-8 (पतले बारीक कटे)
  • केवड़ा एसेन्स - 2-3 बूंद
  • पीला कलर - 1 पिंच से कम

बनाने की विधि:

छैना बनाएं:

एक बर्तन में दूध उबाल कर इसे हल्का (20% तक) ठंडा कर लें. अब जितना नींबू का रस है उसमें उतना ही पानी डाल लें. (जैसे 1 चम्मच रस में 1 चम्मच पानी डालें). अब नींबू पानी के इस घोल को थोडा़-थोडा़ करके गर्म दूध में डालें. ऎसा करने से दूध फ़टने लगेगा और जैसे ही दूध फ़ट जाए नींबू का रस डालना बंद कर दें.
http://indianlazizkhana.blogspot.com/2016/06/bengali-chum-chum-recipes-in-hindi.html
अब किसी पतले मलमल के कपडे़ को एक छलनी में रखकर किसी बर्तन पर रख लें. इसमें से तैयार छैने को छान लें. सारा छैना कपडे़ में आ जाएगा. और बाकी पानी नीचे निकल जाएगा. छैना के उपर ठंडा पानी डालकर इसे वाश कर लें. ऎसा करने से ये ठंडा भी हो जाएगा और इसमें से नींबू की खटास भी निकल जाएगी.
अब कपडे़ को सारे कोनों से पकड़ कर एक पोटली की तरह बना लें और हाथों से दबा कर छैना का सारा पानी निकाल दें. छैना को किसी बर्तन में निकाल लें और हाथों से 4-5 मिनट मसलकर चिकना करने के बाद अरारोट मिला कर अच्छे से मिक्स कर लें. आधे छैना में पीला रंग मिला लें.
http://indianlazizkhana.blogspot.com/2016/06/bengali-chum-chum-recipes-in-hindi.html

चमचम को उबालें:

एक कूकर में 2 कप चीनी और 4 कप पानी डालकर उबालने के लिए रख दें. अब सफ़ेद और पीले दोनो छैना में से 4-4 पीस चमचम के आकार के बना लें. इन्हें लड्डू की तरह हाथों से दबाकर ओवल आकार के बनाएं. अब उबाल आए पानी में एक-एक करके इन तैयार चमचम को डाल कर कूकर बंद करके 1 सीटी आने तक पकाएं. और इसके बाद आंच को इतना कम कर दें कि सीटी ना आये और 6-7 मिनट तक चमचम को ऎसे ही उबलने दें.
http://indianlazizkhana.blogspot.com/2016/06/bengali-chum-chum-recipes-in-hindi.html
निश्चित समय के बाद गैस बंद कर दें और कूकर को नल के नीचे रखकर पानी चलाकर सारी भाप निकाल दें. अब इसे खोलकर चमचम को चाशनी समेत किसी दूसरे बर्तन में निकाल लें. और ठंडा होने के लिए रख दें.

स्टफिंग बनाएं और चमचम में भरें:

मावा को अच्छे से मैश करके उसमें इलायची पाउडर और चीनी पाउडर डाल कर मिक्स कर लें. चमचम में भरने के लिए स्टफिंग तैयार है.

अब ठंडे हुए चमचम (3-4 घंटे बाद) को चाशनी से निकाल लें. चमचम की लंबाई के अनुसार उसमें पूरा कट लगाएं. ध्यान रखें कि हमें इसके दो टुकडें नहीं करने हैं बल्कि केवल एक तरफ़ कट लगान है. दूसरी तरफ से चमचम जुडे़ रहने चाहिएं. अब एक हाथ मे चमचम लेकर दूसरे हाथ से उसमें थोडी़-थोडी़ स्टफिंग भरें और उपर से कटे हुए पिसता लगा कर सजाएं.स्वादिष्ट चमचम तैयार हैं. चाहें तो अभी खा लें या फ्रिज़ में रखकर ठंडा-ठंडा सर्व करें.

स्पेशलटिप्स :

स्टफिंग के लिए मावा को हल्का भून लें. चाहे तो 1 मिनट के लिए माईक्रोवेव में रख दें. इससे मावा का टेस्ट और सेल्फ लाईफ दोनो बढ़ जाएंगे.आप अपनी पसंद के अनुसार अंजीर का पेस्ट, मलाई, काजू, बादाम जैसे ड्राई फ़्रूट डालकर भी स्टफिंग तैयार कर सकते हैं.फ्रिज़ में रखकर आप इन चमचम को 7 दिन तक खा सकते हैं.

Post a Comment Blogger

 
Top